धीरू भाई मुकेश अंबानी, गौतम अडाणी, कपिल और शर्मा जी – अमीर बनने के किस्से

आज अगर वो हमारे बीच होते तो उनकी उम्र 89 साल होती। 28 दिसम्बर 1932 मे जन्मे धीरू भाई अंबानी ने ही 1957 मे एक 350 स्क्वायर फीट के कमरे मे रिलायंस कंपनी की नींव रखी थी। जो आज हर घंटें 13 करोड़ रुपये कमा रही है मतलब आप एक टिकट लेकर मूवी देखते हैं उतनी देर मे रिलायंस 26 करोड़ का कारोबार कर चुकी होती है। आप इसे शेयर मे उछाल कह सकते है , किस्मत भी कह सकते हैं लेकिन सच ये है कि ये रिलायंस और धीरू भाई अंबानी के वो सपने हैं जो उन्होंने देखे थे। आज उनके जैसे ही कुछ खास लोगो की बात, जिन लोगो ने ये साबित किया की सपने पैसो या खानदान के मोहताज़ नहीं होते।

धीरू भाई, मुकेश अंबानी, गौतम अडाणी, कपिल और शर्मा जी

मुकेश अंबानी –

आप कहोगे इनको तो खूब पैसा मिला ये तो कुछ भी कर सकते थे ! तो आपके सवाल का जवाब है विजय माल्या, पैसा उनको भी खूब मिला था लेकिन वो उसे बढ़ाना तो दूर ठीक से संभाल भी नहीं पाए। आपको पता है “जियो” के आने से पहले आम आदमी के फ़ोन पर यू-टुयब का अपडेट नहीं आता था, वजह थी की डाटा पैक से यू-टुयब देखने वालो की संख्या ना के बराबर थी। आज हम डाटा पैक खर्च करने मे अमेरिका और चाइना से बहुत आगे हैं और जिओ भी सफल है। इस साल 2017 में 1 लाख 13 हज़ार करोड़ रुपये कमा चुका है जिओ। अंबानी ने अपना 100% दिया और ग्राहक का फायदा पहले सोचा अपना बाद में ; आपने जियो भले न ख़रीदा हो लेकिन आप इस बात से इंकार नही कर सकते की आपको रोज़ का 1GB डाटा अगर कोई भी कंपनी दे रही है उसकी एक वजह है “जियो”।

गौतम अडाणी –

फार्च्यून का रिफांइड तेल आपने सुना होगा सरसों का भी तेल बनाते हैं लेकिन फार्च्यून का रिफांइड ज्यादा मशहूर है। सरल शब्दों मे लिखूँ तो हर गली नुक्कड़ की दूकान में मिल जाता है। इस फार्च्यून के मलिक हैं “अडाणी” और एक सिंगापुर की कंपनी विल्लिमर इंटरनेशनल लिमिटेड। गौतम अडाणी का जन्म एक सामान्य परिवार मे हुआ था और आज वो देश के 10 अमीरों मे शामिल हैं। 2017 मे उनकी कंपनी ने 5.17 अरब का कारोबार किया है , काम बहुत सारे हैं इनके लेकिन आप फार्च्यून को देखिये रिफांइड तेल पहले भी थे पर ये वर्ष 2000 में आया और छा गया बाजार में। फार्च्यून की क्वालिटी और दाम है जो 20% की हिस्सेदारी है उनकी मार्किट की।

” भारत मे बहुत से सफल कारोबारी है जैसे हीरो कंपनी के मालिक, सुनील मित्तल स्टील किंग आपको बता दूँ ये भी सामान्य परिवार से ही थे “

कपिल शर्मा कॉमेडी वाले –

आज वो भले थोड़ा परेशान हो लेकिन हमें आशा है कि जल्द वापसी करेंगे। जब उन्होंने कॉमेडी सर्कस छोड़ा तो जितना पैसा था वो बैंक मे नही रखा। K9 प्रोडक्शन खोला और खुद का शो स्टार्ट किया। कॉमेडी सर्कस मे जहाँ हर दूसरी लाइन सेक्स या डबल मीनिंग होती थी वही इन्होने कंटेंट साफ़ रखा। उसके बाद क्या हुआ आप लोग मुझसे बेहतर जानते हैं। यहाँ देखिये कॉमेडी सर्कस से जितना कपिल को मिला उतना तो बाकी लोगो भी मिला लेकिन कई लोग ऐसे भी थे जिनको कपिल से ज्यादा मिला पर वो वहीं रह गये। वजह सिर्फ एक की उनको लगता था वो दूसरे के शो में तो लोगो को हँसा सकते हैं पर शायद अपने मे नही। वो इस बात को भी भूल गये की उनको नया नही करना है वही करना है जो वो करते आ रहे हैं।

शर्मा अंकल –

इनसे तो मे मिल चुका हूँ एक बार काम किया है इनके साथ।

जब दिल्ली आये थे साइकिल से चलते थे लकड़ी का काम था। एक कंपनी मे एक टेबल बनाने का आर्डर आया टेबल इतनी अच्छी बना कर दी की फिर बड़ा आर्डर आया की पूरा ऑफिस फिर से बनाना है जिसका फर्नीचर तैयार कर के दो। यहां देखिये पुराना फर्नीचर जो था ऑफिस का उसको ही पहले तोड़ा और करीब-करीब बहुत सा माल पुराना ही लगाया, लेकिन देखकर आप नही बता सकते की कहाँ पुराना माल इस्तेमाल किया। उस आर्डर मे उन्होंने अपने काम के साथ बिजली, पेंट, डिजाईन और हर वो काम जो एक ऑफिस एक स्टूडियो या एक इमारत बनाने के लिए चाहिए होता है दिमाग में बैठा लिया। देखते-देखते एक सफल कारोबारी बन गये। भारत मे लगभग हर जगह काम किया इनकी कंपनी ने, आप किस्मत कह सकते है इसे भी लेकिन मैं उनको जिम्मेदार मानता हूँ क्योकि जो काम वो कर रहे है वो कई लोग कर रहे हैं; लेकिन इसके लिए वो पैसे लेते है किसी कंपनी से। शर्मा जी ने रिस्क लिया खतरा मोला और सफल बने। आप कहंगे की भारत मे सब कंपनी खोल ले तो कर्मचारी कहाँ से तो पहली बात भारत मे काम करने वालों की कमी नही है और यहां मलिक ज्यादा हो ही गये तो विदेशो से भी आ सकते है लोग यहाँ काम करने। गुरु एक टेबल माने की काम जब भी मिले उसकी इज्ज़त करो।

हम उम्मीद करते है की जब आने वाला साल खत्म हो यानी 2018 खत्म हो तो और भी लोग सफल बने। पखेरू के लिए भी एक नया साल है फरवरी 2017 मे इसका जन्म हुआ। अगले साल हम खूब मेहनत करने जा रहे है आप भी कीजिये। सब्र और संतोष रखिये फल के लिए कर्म करते रहिये और खुद पर विश्वास रखिये , अगर आप पैसा खुद पर लगा रहे है तो जाहिर है अच्छा सोचा होगा। क्योकि आपके पैसो को आप से बेहतर कोई इस्तेमाल नही कर सकता। जीतोगे नहीं तो सीखोगे और सीख बेकार नही जाती।

लेखक:
विभू राय