इस तरह से सजाएँ अपने ख्वाबों का आशियाना

हर एक शख्स का ख्वाब होता है खूबसूरत आशियाने में रहने का, यूँ तो हर घर अमूमन कुछ ही दिनों में बन जाता है। लेकिन उसे अपने मुताबिक सजाने का एहसास ही कुछ और होता है। घर को पूरी शिद्दत से सजानेे की चाहत का एहसास अलग होता है। हमारे घर का हर एक कोना हमसे कुछ कहता है। फर्क सिर्फ इतना होता है कि उसके पास ज़ुबाँ नहीं होती। तो इस अनुभव को और भी अनमोल बनाने के लिए आइए आपसे साझा करते हैं। अपने आशियाने को सजाने के कुछ नायाब तरीके।


होम डेकोरेशन टिप्स अपना घर कैसे सजाएं



रंगों को दें खास तवज्जो

घर की चार दीवारें ही घर को घर बनाती हैं और उन दीवारों की शक्ल जितनी खूबसूरत होगी आपका घर भी उतना ही खूबसूरत लगेगा। इन दीवारों को रंगने से पहले यह याद रखें की दीवारों के रंग हमेशा खुश-नुमा होने चाहिए। रंग जितने उज्ज्वल रहेंगे, घर मैं उतनी ही सकारात्मक ऊर्जा को आप महसूस कर पाएँगें। इसलिए हमेशा ऐसे रंग चुनें जो देखने वालों की नज़रों को मोहित करने में सक्षम हो। इसके अलावा आप अपने घर के कोने में सफेद रंग का भी प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि सफेद रंग को शांति का प्रतीक माना जाता है। आज के दौर में दीवारों पर वॉलपेपर पेंटिंग भी सराहनीय तरीके से करी जाती है। आप अपने घर को और भी खूबसूरत बनाने के लिए इस वॉलपेपर पेंटिंग का भी प्रयोग कर सकते हैं। अपने लिविंग रूम में कॉन्ट्रास्ट कलर्स को जगह देना एक बेहतर विकल्प हैं। इस तरह से आप अपने आशियाने को एक अलग सूरत में ढाल कर सकते हैं।

पौधों को दे जगह

आप अपने घर को ग्रीन कलर थीम से भी सजा सकते हैं। इसके लिए आप अपने घरों में छोटे छोटे पौधों का प्रयोग कर सकते हैं। अपने आशियाने को सजाने का यह तरीका आपके मन में ताज़गी लाता है। साथ ही साथ इससे घर का वातावरण भी स्वस्थ होता है और यह देखने में भी अतुलनीय तौर से सुंदर दिखता है। आप अपने घर में एक बालकॉनी का भी निर्माण कर सकते हैं जिसे छोटे-छोटे फूलों से सजाकर घर की शोभा बढ़ा सकते हैं।

बैठक व्यवस्था में करें बदलाव

आपके घर में फर्नीचर का सबसे अहम किरदार होता हैं। ज़ाहिर सी बात है कि हर आने वाले की नज़र सबसे पहले आपके फर्नीचर पर ही पड़ती है। इसलिए आप अपनी बैठक व्यवस्था में भी सहज बदलाव कर सकते हैं। जिससे आपका घर और मनभावन लगेगा आप अपने फर्नीचर का चुनाव करने से पहले एक बात याद रखें कि उसकी बनावट बेहद अलग एवं खूबसूरत हो, क्योंकि यह आपके आशियाने को बखूबी सजाता है।



पर्दें हो अनोखे

आज के बदलते दौर में हर हिस्से के कई विकल्प मौजूद हैं। ऐसा ही कुछ पर्दों के साथ भी है घर के पर्दें बेहद आकर्षक होने चाहिए, यह आप के आशियाने को खास तरीके से सजाते हैं। यदि आपके पर्दों का रंग आपके घर की दीवारों से मिलता-जुलता होगा तो आपके घर का नज़ारा और भी उभरकर सामने आएगा।

हम को उम्मीद है कि यह तरीके आपके घर को सजाने के लिए ज़रूर काम आएँगे ।

लेखिका:
वैदेही शर्मा