यह आदतें हैं जीवन के लिए अनिवार्य

हमारी तेजी से बदलती हुई जीवनशैली में बहुत सारी जरूरी चीजें हमसे पीछे छूटती जा रही हैं यही कारण है कि मानव मस्तिष्क को अनगिनत चिंताएं हैं। बढ़ता हुआ कार्य का तनाव, नाकामयाब रिश्ते, गमगीन स्वभाव बहुत से लोगों का हिस्सा बनता जा रहा है। आज जो मैं आपको बताने जा रही हूं यह हमारे बेहतर जीवन के लिए बेहद आवश्यक है; आप इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें मैं वादा करती हूं कि इस लेख में शामिल पांच आदतों को अपनाने से आपका जीवन बेहतर से बेहतरीन बन जाएगा।


यह आदतें हैं जीवन के लिए अनिवार्य

निम्नलिखित आदतों को अपने जीवन का हिस्सा बनाना ना भूलें:



अपने विचारों को लिखें-

यह आदत आपकी बेहतर अभिव्यक्ति का निर्माण करने में बेहद महत्वपूर्ण सिद्ध हो सकती हैं। बहुत से लोगों का कहना होता है कि वह अच्छे लेखक नहीं है इसलिए लिखना उनके बस की बात नहीं लेकिन लिखना सिर्फ एक कला का प्रकार नहीं बल्कि लेखन कार्य आपके बेहतर अभिव्यक्ति का निर्माण करने के लिए बेहद जरूरी होती है। इसलिए यदि आप नियमित रूप से अपने विचारों को लिखने की आदत डाल लेंगे तो यह आपको एक अच्छी शख्सियत बनने में मदद करेगी, साथ ही साथ वह सब बातें जो आप किसी से कह नहीं पाते यदि आप उनको लिख लेंगे तो आप के जज़्बातों का सैलाब आपके अंतर्मन में बेहद हल्का हो जाएगा।

किताबें पढ़ने की आदत-

कहा जाता है कि किताबें मनुष्य के जीवन की सबसे बेहतरीन दोस्त होती हैं यदि आप कोई ज्ञान को अर्जित करना चाहते हैं तो अच्छी किताबें अपने पास रखें और उन्हें रोज़ाना कम से कम 30 मिनट का वक्त दें। ऐसा करने से आपको मानसिक शांति तो प्राप्त होगी ही साथ ही आपका ज्ञान का भंडार बढ़ता चला जाएगा। आवश्यक नहीं कि आप ज्ञान के दायरे में ही सीमित होकर ही किसी भी पुस्तक को देखें बल्कि आप अपने पसंद की किसी भी पुस्तक को उठा सकते हैं फिर चाहे वह साहित्य, खेल, भूगोल, विज्ञान या अध्यात्म ही क्यों ना हो किसी भी पुस्तक की कोई तुलना नहीं होती। किताबें अपने आप में ही एक नायाब मुकाम होती हैं।

प्रकृति के समीप रहें-

शहरों में लगातार बनती जा रही बड़ी इमारतों , सड़क पर मौजूद अनगिनत गाड़ियों के धुएँ के दरमियान हमारा जीवन भी प्रदूषित होता चला जा रहा है।इसलिए यह बहुत ज़रूरी है कि आप प्रकृति के समीप रहें। इस रास्ते पर चलते हुए आप खुली हवा में रोज़ सैर पर भी जा सकते हैं। इस आदत को अपनाने से आपको ताज़गी तो महसूस होगी ही साथ ही आपका स्वास्थ्य सदा सुखद रहेगा। यही कारण है कि इस आदत को अपनाकर आप अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं।



हमेशा खुश रहें-

जी हाँ ज़ाहिर सी बात है कि यह आदत आपके जीवन के लिए बहुत आवश्यक है हमेशा खुश रहना यदि एक आदत बन जाए तो इससे खूबसूरत कभी कुछ हो ही नहीं सकता जीवन में उतार चढ़ाव आते रहते हैं शायद यही जिंदगी का दस्तूर है लेकिन बुरे समय को भी अपनी बाहों से स्वीकारने की कला अद्भुत होती है बस इस कला को सीखते हुए हमेशा खुश रहे और एक बेहतर जीवन जिएँ।

लेखिका:
वैदेही शर्मा